Saturday, August 8, 2020

कोदंड का अर्थ क्या है ?



सदियों से बहुप्रतीक्षित श्रीरामजन्मभूमि मंदिर निर्माण कार्यक्रम का शुभारंभ अयोध्या में हुआ. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने मंदिर निर्माण के लिए शिला पूजन एवं भूमिपूजन किया. कार्यक्रम का आकर्षण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रधानमंत्री को दी गई एक भेंट भी रही. वह भेंट थी - कर्नाटक मूर्ति निर्माण शैली में बनी कोदंड राम की प्रतिमा . 

आइए जानते हैं कि कोदंड से आशय क्या है ? 


भारत में धनुष-बाण का ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व है. विद्या के संबंध में एक उपवेद धनुर्वेद है. धनुर्विद्या से सम्बंधित एक और ग्रंथ नीतिप्रकाशिका में मुक्त वर्ग के अंतर्गत 12 प्रकार के शस्त्रों में धनुष का स्थान सर्वोपरि माना गया है.

 

गोस्वामी तुलसीदास जी महाराज ने श्रीरामचरितमानस में यह वर्णन किया है कि जब माता सीता की खोज में सम्पूर्ण वानरसेना श्रीराम और श्रीलक्ष्मण जी के नेतृत्व में आगे बढ़ने लगी. तो लंका जाने के लिए समुद्र पार करने का संकट खड़ा हुआ. भगवान राम जी ने समुद्र की स्तुति की. समुद्र अए अहंकार से रुष्ट होकर भगवान रामचंद्र जी ने धनुष पर बाण चढ़ाकर समुद्र को ललकारा. उन्होंने तरकश से अपना तीर निकाला ही था और प्रत्यंचा पर चढ़ाया ही था कि समुद्र के देवता प्रकट हो गए और उनसे प्रार्थना करने लगे थे. भगवान श्रीराम को सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर माना जाता है। हालांकि उन्होंने अपने धनुष और बाण का उपयोग बहुत ‍विषम परिस्थितियों में ही किया.


 श्री रामचरितमानस में ही कोदंड का वर्णन करते हुए लिखा गया है - 

देखि राम रिपु दल चलि आवा। बिहसी कठिन कोदण्ड चढ़ावा।।
अर्थात शत्रुओं की सेना को निकट आते देखकर श्रीरामचंद्रजी ने हंसकर कठिन धनुष कोदंड को चढ़ाया.

भगवान राम के धनुष का नाम कोदंड है. इसीलिए प्रभु श्रीराम को कोदंड भी कहा जाता था. इस धनुष को धारण करने की शक्ति सबमें नहीं होती. कोदंड का शाब्दिक अर्थ, बाँस से बना हुआ है. कोदंड द्वारा छोड़ा गया बाण लक्ष्य भेदन करके ही वापस आता है. 


"भारतीय संस्कृति और सभ्यता की अलौकिकता कुछ प्रसंगों भर में ही नहीं है. बल्कि प्रत्येक प्रसंग में भारतीय संस्कृति की भव्यता निहित है " 



चित्र : साभार गूगल. 

No comments:

Post a Comment

नज़र

कोदंड का अर्थ क्या है ?

सदियों से बहुप्रतीक्षित श्रीरामजन्मभूमि मंदिर निर्माण कार्यक्रम का शुभारंभ अयोध्या में हुआ. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने मंदिर निर्माण ...